Headlines
scroll

    Please Contact Us To Join GNA News Agency, For : Reporter, State head, Bureau chef.Toll Free:18004192745,+91 7575000130/+91 2656590130

Home / National / *श्रावणी अमावस्या पर धर्मनगरी में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब*

*श्रावणी अमावस्या पर धर्मनगरी में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब*

*श्रावणी अमावस्या पर धर्मनगरी में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब*

रिपोर्ट- सुरेन्द्र सिंह कछवाह ब्यूरो चित्रकूट

*चित्रकूट* श्रावण माह के शनिचरी अमावस्या पर धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कड़ी उमस और गर्मी के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने मां मंदाकिनी में डुबकी लगाकर मनोकामनाओं की पूर्ती हेतु भगवान श्री कामदगिरि की परिक्रमा पूरी की। मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन की दिन भर पैनी नजर बानी रही।

श्रावणी अमावस्या पर शुक्रवार शाम से ही श्रद्धालुओं का जत्था धर्मनगरी की ओर आता हुआ दिखाई देने लगा। शनिवार भोर में ही भारी संख्या में आस्थावान मंदाकिनी में स्नान के लिए घाट पर पहुँचने लगे। उत्तर प्रदेश तथा मध्यप्रदेश के आलावा अन्य कई प्रदशों से लाखों श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट पहुंचकर पवित्र पावनी मां मंदाकिनी में आस्था की डुबकी लगाई तथा बड़ी जद्दोजहद से स्वामी मतगजेंद्र नाथ में जलाभिषेक किया। इस बीच सभी मंदिर भगवान के उदघोष से गूँज उठे। मंदाकिनी में स्नान के बाद दर्शन एवं पूजन कर श्रद्धालुओं ने अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए श्री राम के जयकारे लगाते हुए श्रीकामदगिरि की पंचकोशीय परिक्रमा पूरी की। तथा मंदिरों में भगवान के दर्शन किए। दोपहर तक कड़ी उमस व गर्मी में श्रद्धालुओं को कड़ी मसक्कत करनी पड़ी किन्तु दोपहर बाद हलकी बारिस होने गर्मी से काफी निजात मिल गया। उधर मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्राशनिक तैयारियां चुस्त दुरुस्त रहीं। जगह जगह सुरक्षा बल ड्यूटी में मुस्तैद रहे। प्रशासन के अनुसार मेले में तकरीबन पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।
*मेले में रही प्रशासन की पैनी नजर*

सम्पूर्ण मेले को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्राशनिक तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गई थी। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को तीन जोन व बारह सेक्टर में विभाजित किया गया था। मेला क्षेत्र में 5 क्षेत्रधिकारी, 11 निरीक्षक, 56 उपनिरीक्षक 138 सिपाही, 22 महिला सिपाही, 9 ट्रैफिक पुलिस 1 कम्पनी पीएसी तथा 1 प्लाटून फ्लड पीएसी इसके अलावा बंब निरोधक दस्ता व एक चेकिंग टीम लगाई गई है। भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित कर बेडीपुलिया में ही रोक दिया गया था। प्रशासन के अनुमान के अनुसार मेले में तकरीबन पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

apteka mujchine for man ukonkemerovo woditely driver.

error: Content is protected !!